Subscribe Us

header ads

Balo me dandruff hatane ke upay | बालो में डैंड्रफ हटाने के उपाय

Balo me dandruff hatane ke upay

रूसी की समस्या बहुत आम है। रोज काले चने खाने से रूसी दूर हो जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी 6 और जिंक होता है। जिसके कारण इसके नियमित सेवन से रूसी दूर हो जाती है। 

चने को पीसकर सिर में लगाने से भी रूसी दूर हो जाती है।

लहसुन में उच्च कंसंट्रेशन में एलिसन एसिड होता है, जो कि प्रातिक एंटीफंगल तत्त्व है, इसीलिए रूसी से परेशान लोगों को अपनी खुराक में लहसुन जरूर शामिलकरना चाहिए। लहसुन लगाने से भी रूसी दूर हो जाती है। लहसुन के रस में हल्का पानी मिलाकर लगाएं, रूसी दूर हो जाएगी।

सेब एक रेशेवाला फल है। इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। सेब खाने से रूसी दूर रहती है और बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहते हैं। सेब खाने से पाचन तंत्र भी सही रहता है। यह एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी है।

मधुमेह, कैंसर और दिमाग से संबंधित बीमारियों को दूर करने में भी मददकरता है। सेब शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्यकरता है, जिससे डायबिटीज के रोगियों को लाभ होता है।

केले में जिंक, पोटेशियम, आयरन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जोकि रूसी दूर करने में मददकरते हैं। केले और एवॉकाडो को मिलाकर पेस्ट बनाएं और सिर पर लगाएं। 20 मिनट के बाद सिर को पानी से धो लें।

सूरजमुखी के बीज पीसकर आधा चम्मच पेस्ट नियमित खाएं। इनमें जिंक और विटामिन बी 6 होता है। इसके बीज पाचन को दुरुस्त करके शरीर के मैटाबॉलिज्म को ठीक करते हैं और इंफेक्शन से पैदा होनेवाली रूसी को दूरकरते है |

अंकुरित गेहूं में विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होता है। शरीर की उर्वरक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन-ई एक आवश्यक पोषक तत्त्व है। यही नहीं, इस तरह के गेहूं के सेवन से त्वचा और बाल भी चमकदार बने रहते हैं।

किडनी, ग्रंथियों,तंत्रिका तंत्र की मजबूती तथा नई रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी इससे मदद मिलती है।

अंकुरित गेहुं में मौजूद तत्त्व शरीर से अतिरिक्त वसा का भी शोषणकर लेते हैं। इसमें बहुत सारा जिंक और विटामिन बी 6 पाया जाता है, इसीलिए इसके सेवन से रूसी दूर हो जाती है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां