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Blood pressure normal karne ka tarika | ब्लड प्रेशर नार्मल करने का तरीका

Blood pressure normal karne ka tarika

हाइपरटेंशन की शिकायत हो तो अपने भोजन में अलसी का इस्तेमाल शुरू करें। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और रक्तचाप भी कम हो जाता है। इलायची के नियमित सेवन से रक्तचाप प्रभावी ढंग से कम होता है। इसे खाने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं साथ ही, रक्त संचरण भी सही रहता है।

प्याज के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है और दिल की बीमारियों से बचाव होता है।

दालचीनी के सेवन से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है।

रोजाना आंवला खाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। आंवले में विटामिन सी होता है। यह रक्त संचरण को ठीककरता है और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखता है।

मूली खाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। इसे पकाकर या कच्चा खाने से शरीर को मिनरल्स व सही मात्रा में पोटेशियम मिलता है। यह उच्च-सोडियम खुराक के कारण बढ़नेवाले रक्तचाप पर भी असर डालता है।

लहसुन रक्तचाप के रोगियों के लिए अमृत के समान है। रक्तचाप के मरीजों को रोजाना खाली पेट एक लहसुन की कली निगलने की सलाह दी जाती है।

तिल का तेल और चावल की भूसी को एक साथ खाने से रक्तचाप नियंत्रण में रहता है। यह हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए भी लाभदायक होता है। यह रक्तचाप कम करनेवाली अन्य औषधियों से ज्यादा बेहतर होता है।

सहजन के पत्तों के अर्क को पीने से रक्तचाप के सिस्टोलिक और डायलोस्टिक पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। रक्तचाप के रोगियों को इसे मसूर की दाल के साथ पकाकर खाना चाहिए।

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