Subscribe Us

header ads

Chehre ki jhuriyan kaise hataye | चेहरे की झुर्रियां कैसे हटाए

Chehre ki jhuriyan kaise hataye

एलोवेरा एवं शहद एक प्रातिक मॉइस्चराइजर हैं। त्वचा में नमी का स्तर बढ़ाने के लिए इन्हें प्रतिदिन आजमाएं इनसे भी झुर्रियां कम होंगी।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कोलाजिन बनाना बंद हो जाता है, जिससे त्वचा में लचीलापन कम हो जाता है। इस बचने के लिए नमी वाला साबुन और क्रीम का रोज इस्तेमाल करें। नित्य विटामिन सी युक्त क्रीम प्रयोग करें और ज्यादातर समय धूप से दूर रहें।

त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए नियमित रूप से ताजे फलों जैसे आम,जामुन, संतरा, मौसमी, लीची, सेव, अंगूर, नाशपाती, पपीता, अनार और हरी सब्जियों पालक, बंदगोभी और दिन में कम से कम एक बार सलाद का सेवन करना चाहिए। इनमें ढेर सारे विटामिन एवं खनिज मसलन आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, फाइबर इत्यादि होते हैं जो अत्यंत ही लाभकारी होते हैं तथा त्वचा को जवान एवं खूबसूरत बनाये रखते हैं।

पेट साफ रखने और कब्ज जैसी समस्याओं को दूरकर भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोक सकते हैं।

तनाव से यथासंभव बचे। तनाव से शरीर में एक रसायन कोरटीसोल का स्राव होता है जो त्वचा को नुकसान पहुंचाता है जिससे झुर्रियां शीघ्र पड़ती हैं।

गुस्सा करने से बचे। गुस्सा करने अथवा तरह तरह से मुंह बनाने से भी चेहरे पर उम्र के पहले ही झुर्रियां पड़ जाती हैं।

अंडे के सफेद हिस्से से झुर्रियोंवाले हिस्से पर मालिश करने से जल्दी ही इस परेशानी पर विजय प्राप्त कर लेंगे।

गुलाबल को फ्रीजर में जमाकर इसे नियमित रूप से झुर्रियोंवाली जगह पर मलें। त्वचा टाइट रहेगी।

गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह धोएं फिर उसे खुरदरे तौलिए से रगड़कर सुखा लें। आधा चम्मच दूध की ठंडी मलाई में नीबू के रस की चार पाँच बूंदें मिलाकर झुर्रियाँ तब तक मलते रहें जब तक कि मलाई घुलकर त्वचा में समा न जाए। आधा घंटे बाद पानी से धो डालें। साबुन का प्रयोग न करें। एक माह तक नियमित इस प्रयोग से झुर्रियाँ दूर होती हैं तथा चेहरे के दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं।

खीरे के रस या फिर खीरे के छोटे-छोटे पीस काटकर झुर्रियोंवाली जगह पर लगाकर उसकी मालिश करें।

हल्दी या चंदन का लेप लगाने से भी झुर्रियों में लाभ मिलता हैं।

जब झुर्रियां पड़ती हैं तो त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। इसका मतलब कि मृत कोशिकाएं चेहरे को बूढा बना रहीं हैं। इसको दूर करने के लिए चेहरे पर स्क्रबिंग करनी चाहिए जिससे डेड सेल्स हट जाएं और नई त्वचा सामने आ जाए।

पके हुए पपीते का एक टुकडा काटकर चेहरे पर घिसें या मसलकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें। ऐसा लगातार करने से चेहरे की झुर्रियाँ दूर होती हैं, व चेहरे की रंगत भी निखरती है।

त्वचा की झुर्रियाँ मिटाने के लिए आधा गिलास गाजर का रस नित्य खाली पेट कम से कम 15 दिन तक लें।

अंकुरित चने व मूंग सुबह-शाम खाएँ।

सर्दियों में तेल से मालिश करके गरम पानी से नहाएं और नहाने के बाद क्रीम से भी मालिश करें। इससे त्वचा टाइट रहेगी और रूखी भी नहीं होगी।

विटामिन सी और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार जैसे की मछली आदि में होते है उसका ज्यादा से ज्यादा सेवन करें इससे त्वचा जवाँ बनी रहती है।

चेहरे पर कॉफी पाउडर का लेप लगाने से कॉफी पाउडर में मौजूद कैफीन की वजह से चेहरे की झुर्रियां बहुत तेजी से खत्म होती है।

झुर्रियों के सफल उपचार के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है, दिन में कम से 10-12 गिलास पानी चाहिए।

सुंदर, गोरी और टाइट त्वचा के लिए सप्ताह में 1-2 बार चंदन फेस पैक लगाना चाहिए। चंदन पाउडर का पैक चेहरे पर पड़े गहरे दाग धब्बे, झाइयां और झुर्रियों को जल्दी दूर करता है।

हर रात को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें, इससे चेहरे के डार्क सर्किल और आंखें सूजी नजर नहीं आएंगी। कभी भी तकिये में मुंह छिपाकर नहीं सोएं क्योंकि इससे भी चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां