Subscribe Us

header ads

danton ke dard ki dava, danton ka pila pan | दांतो के दर्द की दवा, दांतो का पीला पन

danton ke dard ki dava, danton ka pila pan


औषधीय गुणों से भरी तुलसी खराब गले के साथ सर्दी-जुकाम को ठीक करने के साथ ही दांतों की चमक बनाए रखने में मददगार है। तुलसी की पत्ती पीसकर पेस्ट बनाएं और रोज ब्रश करें।

दांतों की सफेदी के लिए बेकिंग सोडा अच्छा ऑप्शन है। दांत चमकाने के साथ यह प्लान्क को भी दूर करने में मददगार है। आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर अपने टूथपेस्ट में मिक्स करें और हफ्ते में दो बार इससे ब्रश करें। इसके अलावा, आधा चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसे पानी में मिलाएं और हल्के-हल्के हाथों से दांतों पर लगाएं। इससे भी व्हाइटनेस जल्दी आती है।

नमक में सोडियम के अलावा कई ऐसे तत्त्व होते हैं, जो दांतों को सफेद बनाए रखने में मददगार हैं। यह दांत की गंदगी साफकरता है। रोज हल्के हाथों से दांतों पर थोड़ा नमक मला करें।

एक सेब खाने से सेहत तो अच्छी रहती ही है इसके अलावा इसकी एसिडिक प्रॉपर्टीज दांतों को भी सफेद बनाए रखती है।

संतरे के छिलकों में कैल्शियम और विटामिन सी होता है, जो मुंह के बैक्टीरिया से लड़ता है। दांतों का पीलापन हटाने में भी यह मददगार है। संतरे के छिलके से हफ्ते में तीन बार दातों को स्क्रब करें।

स्ट्रॉबेरी मीठी होने के बावजूद दांतों का पीलापन दूर करने में मददगार है। इसमें पाए जानेवाले तत्त्व दांतों को सफेद बनाते हैं। एक मुट्ठी स्ट्रॉबेरी मसलकर पेस्ट बनाएं। हर दूसरे दिन सोने से पहले दांतों पर रगड़ें। सुबह सामान्य तरीके से ब्रश करें।

नीबू में ब्लीचिंग उमेंट होते हैं, जो पीलापन हटाने में मददकरते हैं। इसके छिलके को दांतों पर रगड़ने से भी पीलापन दूर होता है। नीबू का रस निकालकर थोड़ा पानी मिलाकर कुल्ला करें।

एक नीबू का रस निकालकर उसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद इस पानी से कुल्ला करें। यह उपाय रोज करने से दांतों का पीलापन चला जाता है और सांसों की दुर्गंध भी दूर हो जाती है।

स्ट्रॉबेरी को पीस लें। इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।

केले को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इसके पेस्ट से दांतों को रोज एक मिनट तक मालिश करें। उसके बाद दांतों को ब्रश करें। रोजाना ये उपाय करने से धीरे-धीरे दांतों का पीलापन खत्म हो जाएगा।

एक चम्मच जैतून के तेल में एप्पल सिरका मिला लें। इस मिश्रण में अपना टूथब्रश डुबाए और दांतों पर हल्के-हल्के घुमाएं। ये प्रक्रिया तब तक दोहराएं, जब तक मिश्रण खत्म न हो जाएं। इस नुस्खे को अपनाने से दांतों का पीलापन
मिट जाता है। साथ ही, सांसों की दुर्गंध की समस्या भी नहीं रहती है।

तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से दांत चमकने लगते हैं।

नमक में 2-3 बूंद सरसों का तेल मिलाकर दांत साफ करने से पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं।

संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाउडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाउडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मालिश करें। संतरे में मौजूद विटामिन सी और कैल्शियम के कारण दांत मोती जैसे चमकने लगते हैं।
रोजाना गाजर खाने से भी दांतों का पीलापन कम हो जाता है।

रोजाना नीम के दातून से दांत साफ करने पर दांतों के रोग नहीं होते व दांतों का पीलापन भी दूर हो जाता है।

ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांतों को साफ करें। इससे दांतों पर जमी पीली पर्त धीरे-धीरे साफ हो जाती है। बेकिंग सोडा और थोड़ा नमक टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करने से भी दांत साफ हो जाते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां