Subscribe Us

header ads

Elarji ke gharelu upay | एलर्जी के घरेलु उपाय

Elarji ke gharelu upay

आधे नीबू का रस और एक चम्मच शहद एक गिलास गुनगुने पानी में मिला दें। इसे रोजाना सुबह कई महीनों तक पिएं। इससे इम्यून सिस्टम इतना मजबूत हो जाएगा कि शायद ही एलर्जी हो। एलर्जी होने पर यह उपाय करने से जल्दी राहत मिलती है।

 नियमित रूप से एक गिलास गाजर का जूस पीने से भी एलर्जी दूर होती है। चाहें तो मिक्स जूस भी ले सकते हैं। मिक्स जूस बनाने के लिए खीरे, चुकंदर और गाजर को मिक्सकरना होगा। इनका मिक्स जूस रोजाना एक बार लें।

त्वचा की एलर्जी के लिए नीबू के रस को नारियल तेल में मिलकर भी लगा सकते हैं। इसे लगाकर पूरी रात रहने दें। इसे नीम के पानी से धोएं। यह एंटी-बैक्टीरियल होता है, इसलिए यह किसी भी त्वचा संबंधी बीमारी को दूरकर
सकता है।

खसखस, शहद और नीबू के रस का मिश्रण बनाकर इसे प्रभावित जगह पर लगाने से त्वचा की एलर्जी का इलाज संभव है।

एलर्जी की समस्या से बचने व इसे दूर करने के लिए घर में ही मौजूद अदरक, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग व मिश्री को मिलाकर बनायी गयी हर्बल चाय पीनी चाहिए। इस चाय से न सिर्फ एलर्जी से निजात मिलती है, बल्कि
ऊर्जा भी मिलती है।

फल या सब्जी के जूस में 5 बूंद कैस्टर ऑयल डालकर सुबह खाली पेट पिएं। चाहें तो फल व सब्जी के जूस के अलावा पानी में भी इसे ले सकते हैं। इससे आंतों, त्वचा और नाक की एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां