Subscribe Us

header ads

Ganjepan ka ilaj | गंजेपन का इलाज

Ganjepan ka ilaj

जब असामान्य रूप से बहुत तेजी से बाल झड़ने लगते हैं तो नये बाल उतनी तेजी से नहीं उग पाते या फिर वे पहले के बाल से अधिक पतले या कमजोर उगते हैं। इसके चलते बालों का कम होना या कम घना होना शुरू हो जाता है और ऐसी हालत में सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि यह स्थिति गंजेपन की ओर जाती है।

आंवले का चूर्ण दही में मिलाकर हल्के हाथों से सिर पर मालिश करें और 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से बालों को साफकर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल स्वस्थ हो जाते हैं और डेंड्रफ भी दूर हो जाता है।

कलौंजी को पीसकर पानी में मिला लें। इस पानी से बालों को कुछ दिनों तक धोने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और घने होना शुरू हो जाते हैं।

जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद बाल धोएं। कुछ ही दिनों में बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी।

लहसुन का खाने में अधिक प्रयोग करें।

हरे धनिए का लेप करने से भी गंजापन खत्म हो जाता है।

समय से पहले झड़ते बालों के लिए सबसे पहले अपनी खुराक में विटामिन, प्रोटीन और बी3, बीड, बी9 और विटामिन ई की मात्रा को ज्यादा रखें। खाने में मिनरल्स जैसे जिंक, आयरन और मैग्नीशियम को लेना शुरू करें। यह स्वास्थ्य ही नहीं, बल्कि झड़ते बालों की रोकथाम के लिए जरूरी है।

देर से सोना और कम सोने जैसी आदतों में थोड़ा बदलाव करें। कम से कम 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लें और दिन में खूब पानी पीने की आदत डालें। दूध, बादाम, पालक, संतरे, हरी गोभी, गेहूं, मछली, सोयाबीन, अंडा, दही, हरी सब्जियां और मल्टी विटामिन वाली चीजें खाएं।

हार्मोंस को सही रखने के लिए ग्रीन टी भी फायदेमंद होती है। दिन में कम से कम दो बार ग्रीन टी पिए।

तिल के तेल में थोड़ी सी मात्रा में गाय का घी और अमरबेल चूर्ण मिलाकर रोज रात को लगा लिया जाए तो बाल चमकदार, खूबसूरत होने के साथ घने हो जाते हैं। यही फार्मूला गंजेपन को रोकने में भी मददकरता है।

गेंदे के फूलों का रस नारियल तेल के साथ मिलाकर उससे हल्की-हल्की मालिशकरके नहा लिया जाए तो सिर में हुए किसी भी तरह के संक्रमण, फोड़े-फुसियों में आराम मिल जाता है।

बहेड़ा के बीजों के चूर्ण को नारियल या जैतून के तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म किया जाए और इस तेल को बालों पर लगाया जाए तो बाल चमकदार हो जाते हैं। बालों की जड़ें भी मजबूत हो जाती हैं। बालों की समस्याओं में त्रिफला का सेवन हितकर माना गया है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां