Subscribe Us

header ads

Gas ki samasya ka ayurvedic ilaj | गैस की समस्या का आयुर्वेदिक इलाज

Gas ki samasya ka ayurvedic ilaj

अनियमित खान-पान से गैस या वात की समस्या हो जाती है। इससे पीड़ित व्यक्ति को सिरदर्द, कमरदर्द, पेटदर्द, सीने में दर्द व जलन, मतली, उल्टी, लगातार हिचकी आना या पेटदर्द और सूजन जैसे लक्षण हो सकते हैं।

यदि गैस और एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशानकर रही हो, तो पुदीना तुरंत आराम पहुंचा सकता है। पुदीने की कुछ पत्तियां चबा लें या पुदीने की चाय बनाकर पिएं। गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

काली मिर्च गैस की समस्या से छुटकारा पाने का एक असरदार उपाय है। आधा ग्राम काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाकर लेने से आराम मिलता है। पेट के रोग में थोड़ा हल्दी पाउडर ठंडे पानी से लें और फिर दही या केला खाएं।

नारियल पानी विटामिन और पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है। यह यह पेट की समस्याओं को दूरकरता है। जब भी गैस की समस्या हो, दो से तीन बार नारियल पानी पिएं, आराम मिलेगा।

लौंग गैस की समस्या से परेशान लोगों के लिए एक बेहतरीन औषधि है। लौंग चूसने से या लौंग पाउडर को शहद के साथ लेने से एसिडिटी और गैस की समस्या दूर हो जाती है।

गैस की समस्या हो तो खाना कम खाएं और इसके बाद थोड़ा काला नमक डालकर पपीता खाएं। कब्ज और गैस दोनों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

पानी न पीना या पानी की कमी भी इस समस्या का एक बड़ा कारण है। गैस की समस्या हो या न हो, दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी गैस की समस्या हो, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे एसिड बाहर निकल जाता है। साथ ही, गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलती है। गैस की समस्या में अदरक सबसे बेहतरीन दवा का काम करती है।

थोड़ा सी सूखी अदरक या सौंठ चाय में डालकर पीने से गैस से तुरंत राहत मिल जाती है। अदरक के एक टुकड़े को घी में सेंककर काला नमक लगाकर खाने से गैस से छुटकारा मिल जाता है। सूखे अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से भी यह समस्या खत्म हो जाती है।

अनानास में पाचक एजाइम्स मौजूद होते हैं। इसे खाने या इसका जूस पीने से गैस की समस्या दूर हो जाती है, लेकिन हमेशा पका अनानास ही खाएं। कच्चा अनानास पेट को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

जीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसीलिए जब भी गैस की समस्या परेशानकरे, एक चम्मच जीरा पाउडर ठंडे पानी में घोलकर पिएं, बहुत लाभ होगा।

आलू का जूस पीने से भी गैस की समस्या दूर हो जाती है। इसका जूस बनाने के लिए कच्चे आलू को छीलकर पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। इस जूस को छानकर इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर पिएं। गैस से राहत मिल जाएगी। यह जूस लिवर को भी साफकर देता है।

Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां