Subscribe Us

header ads

gas or acidity ke gharelu upay | गैस और एसिडिटी के घरेलु उपाय

gas or acidity ke gharelu upay

रोजाना पांच तुलसी-पत्ते खाने से गैस की समस्या के साथ ही पेट के अन्य कई रोग खत्म हो जाते हैं। गैस की समस्या में तुलसी की चाय बनाकर या उसका रस पीने से भी तुरंत फायदा होता है।

लौंग चूसने से या लौंग पाउडर को शहद के साथ लेने से गैस की समस्या दूर हो जाती है।

गैस की समस्या हो रही हो तो खाना कम खाएं। खाने के बाद थोड़ा काला नमक डालकर पपीता खाएं। कब्ज और गैस, दोनों समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

पुदीने की कुछ पत्तियां चबा लें या पुदीने की चाय बनाकर पिएं। गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

लगभग आधा ग्राम काली मिर्च को पीसकर उसमें शहद मिलाकर लेने से आराम मिलता है।

गैस की समस्या हो या नहीं, दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। जब भी गैस की समस्या हो, तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। इससे एसिड बाहर हो जाता है। साथ ही, गैस की समस्या से तुरंत राहत मिलती है। थोड़ा सा सूखा अदरक चाय में डालकर पीने से गैस में तुरंत राहत मिल जाती है। अदरक के एक टुकड़े को घी में सेंककर काला नमक लगाकर खाने पर गैस से छुटकारा मिल जाता है। सूखे अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से भी यह समस्या खत्म हो जाती है।

अनानास में पाचक रस मौजूद होते हैं। इसके सेवन से गैस की समस्या दूर हो जाती है, लेकिन ये ध्यान रखें हमेशा पका हुआ पाइन एप्पल खाएं। कच्चा पाइन एप्पल पेट को फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकता है।

थोड़े मेथी दाने में हल्दी, हींग और जीरा मिलाकर पाउडर बनाकर रख लें। सुबह खाना खाने के बाद इस पाउडर को छाछ में डालकर पिएं। गैस व एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

जीरा खाने से पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। गैस की समस्या परेशानकरे जो एक चम्मच जीरा पाउडर ठंडे पानी में घोलकर पिएं, बहुत लाभ होगा।

थोड़ा हल्दी पाउडर ठंडे पानी से लें और फिर दही या केला खाएं।

नारियल पानी गैस की समस्या में दवा का कामकरता है। यह विटामिन और पोषक तत्त्वों से भरपूर होता है। पेट की समस्याओं को दूरकरता है, जब भी गैस की समस्या हो, दो से तीन बार नारियल पानी पिएं। आराम मिलेगा।

आलू का जूस पीने से भी गैस की समस्या दूर हो जाती है। इसका जूस बनाने के लिए कच्चे आलू को छीलकर पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। इस जूस को छानकर इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर पिएं। गैस से राहत मिल जाएगी। यह
जूस लिवर को भी ठीक रखता है।

Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां