Subscribe Us

header ads

Height kaise badhaye | हाइट कैसे बढ़ाये

Height kaise badhaye

यदि अपनी हाइट को थोड़ा बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ सब्जियां इसमें बड़ी सहायक बन सकती है। ये सब्जियां हार्मोन को बैलेन्स करती हैं।

भिंडी गुणों से भरपूर सब्जी है। इसमें फाइबर, विटामिन और पोषक तत्त्व के साथ ही मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसके नियमित सेवन न सिर्फ शरीर शक्तिशाली बनता है, बल्कि यह ग्रोथ हार्मोन को भी बैलेंस करती है।

फलीवाली सब्जियां फाइबर, फोलेट व कार्बोहाइड्रेट से भरपूर रहती हैं। अपनी डेली खुराक में फलीदार सब्जियों को जगह दें। इससे हार्मोन नियंत्रित रहेंगे। खाने में उबले हुए बींस शामिलकरना अधिक बेहतर होता है।

पालक लौह तत्त्वों से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, लौह और विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा, यह रेशायुक्त और स्तायुक्त होता है इन्हीं गुणों के कारण इसे जीवन रक्षक भोजन भी कहा जाता है। पालक के नियमित सेवन से हार्मोन बैलेन्स होते हैं व हाइट बढ़ती है।

ब्रोकली को पकाकर, कच्चा और उबालकर खाया जा सकता है। इसमें लौह, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से हाइट बढ़ने लगती है।

शलजम को भोजन में नियमित शामिल करने से हार्मोन संतुलित रहते हैं और हाइट बढ़ने लगती है। शलजम में भरपूर मात्रा में मिनरल, प्रोटीन, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। शलजम को सलाद के रूप में या किसी सब्जी में मिलाकर रोजाना उपयोगकर सकते हैं। इसके अलावा इसका जूस भी पिया जा सकता है।

मटर में भरपूर मात्रा में पोषक तत्त्व, फाइबर व प्रोटीन के साथ ही मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से हाइट बढ़ने लगती है।

20 ग्राम सूखी नागौरी, 20 ग्राम अश्वगंधा, 20 ग्राम चीनी ले लीजिए। सूखी नागौरी और अश्वगंधा की जड़ को बारीक पीस लें। इस चूर्ण में बराबर मात्रा में चीनी मिला लें। यह मिश्रण कांच की बोतल में भर लें।

रात को सोते समय रोज दो चम्मच चूर्ण लें। फिर गाय का दूध पिएं। इससे हाइट बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य भी बनता है। इस चूर्ण को लगातार 40 दिन तक लें। सर्दियों में यह चूर्ण अधिक फायदाकरता है।

1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण और 1 से 2 ग्राम काले तिल को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को 3 से 5 खजूर में मिलाकर 5 से 20 ग्राम गाय के घी में एक महीने तक खाने से लाभ होता है।

अश्वगंधा की जड़ लेकर उसका चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में बराबर मात्रा में चीनी मिलाकर रख लें। इस मिश्रण को 1 चम्मच एक गिलास दूध में डालकर पिएं। रात को सोने से पहले 45 दिनों तक इस योग का सेवन करने से शरीर सुडौल बनता है और कद बढ़ जाता है।

फास्ट फूड या जंक फूड का सेवन न करें। खटाई न खाएं। ज्यादा मिर्च-मसाले से परहेज करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां