Subscribe Us

header ads

Jhadte balo ko rokne ke upay | झड़ते बालो को रोकने के उपाय

Jhadte balo ko rokne ke upay

नीम का पेस्ट सिर में कुछ देर लगाए रखें। फिर बाल धो लें। बाल झड़ना बंद हो जाएगा।


बेसन मिला दूध या दही के घोल से बालों को धोएं।

दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। बाल नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ या रूसी भी नहीं होगी।

एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगा लें। 15 मिनट बाद गर्म पानी से बाल धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।

अमरबेल को पानी में उबालें। इस पानी से बाल धोने से बाल गिरने की समस्या खत्म हो जाती है।

जटामांसी को नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को ठंडाकरके किसी बोतल में भरकर रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले इसकी मालिश करें। बालों का असमय सफेद होना और गिरना बंद हो जाएगा।

नमक और काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपनवाले स्थान पर लगाने से बाल फिर से आने की संभावना बढ़ जाती है।

कलौंजी को पीसकर पानी में मिलाएं और इस पानी से बाल धोएं। कलौंजी के पानी से बाल घने होते हैं।

गेंदे के फूलों को पीसकर उनका रस निकाल लें। इनके रस को नारियल तेल में डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि तेल में रस पूरी तरह मिश्रित न हो जाए। इसके बाद तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भर लें। इस तेल को लगाने से बाल गिरने बंद हो जाते हैं।

गुड़हल के फूलों का रस निकाल लें। इससे बालों की मालिश करें। एक घंटे बाद सिर धो लें। बाल काले, घने और मजबूत हो जाएंगे।

दो लीटर पानी में थोड़ा आंवले का चूर्ण और नीम की पत्तियां डालकर पानी को उबालकर आधाकर लें। इस पानी से सप्ताह में कम से कम एक बार बाल धोएं। बाल गिरने बंद हो जाएंगे।

प्याज को मिक्सर में थोड़ा पानी डालकर पीस लें। इसके बाद रस को छान लें। इसे अपनी उंगली के पोरों से बालों में लगाएं। तीस मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लें। ये काम हफ्ते में तीन बार करें। एक-चौथाई कप प्याज के रस में थोड़ा शहद मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। बाल गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी।

रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और सुबह इन्हें पीसकर बालों पर लेप करें। एक घंटे बाद बाल धो लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में नए बाल आने लगेंगे।

नारियल के तेल में कपूर मिलाएं। बाल धोने से एक घंटा पहले यह तेल अच्छी तरह बालों में लगाएं। बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडाकरके बालों में लगाएं। रोजाना इसे लगाने से बालों का गिरना रुक जाता है।

Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां