Subscribe Us

header ads

Sir dard ka ilaj |सर दर्द का इलाज

Sir dard ka ilaj

गर्मी के कारण सिर दर्द हो रहा हो तो प्याज सूंघने से या सिर पर प्याज का रस लगाने से दर्द दूर हो जाता है।

चंदन में पिपरमेंट मिलाकर सिर पर लगाने से गर्मी से होनेवाले सिर दर्द में तुरंत राहत मिलती है।

सिर पर ठंडे पानी की धार गिराने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। लौकी के गूदे का सिर पर लेप करने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

सिर दर्द में नीबू, आलूबुखारा या इमली का शर्बत पीने से काफी आराम मिलता है।

सौंठ का पाउडर बनाकर बोतल में भरकर रख लें, जब भी सिरदर्द हो थोड़ा सौंठ पाउडर लेकर उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। हल्की जलन महसूस होगी और सिर दर्द तुरंत दूर हो जाएगा।

लहसुन की एक कली का रस बनाकर पी लेने पर भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है।

बार-बार सिर दर्दकरता हो तो सेब पर नमक लगाकर खाएं। इसके बाद गर्म पानी या दूध पिएं।

लौंग में थोड़ा नमक मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को एक बोतल में भरकर रख लें, जब भी सिर दर्द हो इस चूर्ण मे कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर सिर पर लगाएं। सिर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

एक गिलास गर्म पानी में आधे नीबू का रस डालकर पिएं। गैस के कारण हो रहा सिर दर्द दूर हो जाएगा।

युकेलिप्टस के तेल से सिर पर मालिश करें। इससे सिर दर्द में आराम मिलता यदि बार-बार होनेवाले सिर दर्द से परेशान हैं तो रोजाना एक गिलास गाय का दूध पिएं, राहत मिलेगी।

केसर और बादाम को पीसकर सूंघने और लगाने से भी सिर दर्द में राहत मिलती है।

थोड़ा सा जायफल दूध में घिसकर सिर पर लगाने से सिर दर्द में राहत महसूस होती है।

पिपरमेंट का तेल लगाने से भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

अगर स्थाई सिर दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुर्सी पर बैठकर अपने पांव गर्म पानी में डुबोकर रखें। सोने से पहले कम से कम 15 मिनट तक ऐसा करें। इसे नियमपूर्वक सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार तक करें।

अगर गर्मी के समय में सिर दर्द से जूझ रहे हैं तो नारियल के तेल से 10-15 मिनट मालिश करने से भी सिर दर्द से राहत मिलेगा। यह सिर को ठंडक पहुंचाता है साथ ही दर्द भी कमकरता है।

सुबह सुबह सेब पर नमक लगाकर खाएं। इसके बाद गर्म दूध पीएं। ऐसा लगातार 10 दिन तक करने पर आपकी सिर दर्द की समस्या खत्म हो जाएगी। चाय बनाकर उसमें थोडी सी अदरक के साथ लौंग और इलायची भी मिला दें। इससे सिरदर्द तुरंत गायब हो जाएगा।

लहसुन के कुछ टुकड़े लेकर उसे निचोड़ का रस निकालकर उसे पी जाएँ। लहसुन एक पेनकीलर के रूप में काम करता है, जिससे सिर दर्द में तुरंत राहत मिलती है।

लौकी का गूदा सिर पर लेप करने से भी सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है। 15 मिनट तक बादाम के तेल से सिर का मालिश करने पर भी सिर दर्द से राहत मिलती है।

पान अपने दर्दनाशक गुणों के लिए जाना जाता है। सिर दर्द होने पर ताजा हरा पान चबा चबाकर खाइये, जल्दी ही सिर का दर्द गायब हो जाएगा।

खीरा काटकर सूंघने एवं सिर पर रगड़ने से सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता सिर दर्द में लौंग पाउडर और नमक का पेस्ट बनाकर इसे दूध में मिलाकर पीएं, तुरंत आराम मिलेगा।

पिपरमिंट सिरदर्द के लिए बेहद फायदेमंद है इसलिए अगर सिर दर्द की शिकायत है, तो इसे चाय में मिलाकर पी सकते हैं। इससे तुरंत आराम मिलेगा।

सिर के जिस हिस्से में दर्द हो, उसके दूसरे हिस्से की तरफ नाक के छिद्र में एक बूंद शहद डालने से सिर का दर्द तुरंत दूर हो जाता है।

कई बार पेट में गैस बनने से भी सिर दर्द होता है। इसके लिए एक गिलास में गर्म पानी और नीबू का रस मिलाकर पीएं। इससे सिर दर्द से जल्दी राहत मिलती है।

लौंग को हल्की गर्मकरके उसे पीसकर सिर पर लेप करने से सिर दर्द मिट जाता है।

बादाम के तेल में केसर मिलाकर दिन में तीन चार बार सूंघने से सिर दर्द में आराम मिलता है।

सिर दर्द से आराम पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं। साथ ही अपने आहार में देशी घी को भी शामिल करें।

सिरदर्द के लिए नौशादर और खानेवाला चूना बराबर मात्रा में मिलाकर एक शीशी में भरकर उसे अच्छी तरह मिला लें। सिरदर्द होने पर इसे सूंघे। अगर सिर दर्द जुखाम की वजह से है तो धनिया, चीनी को पानी में घोलकर पीकर सिर दर्द से निजात पा सकते हैं।

सिर दर्द से छुटाकारा पाने के लिए दालचीनी को पीसकर उसका पाउडर बना लें। अब इसे पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे सिर पर लगाने से तुरंत आराम मिलेगा।

सरसों के तेल को कटोरी में डालकर 1 से 2 मिनट तक दिन में तीन चार बार सूंघे।

एक मुनक्के के बीज निकालकर उसमें एक साबुत राई रख दें। 2-3 दिन लगातार सूर्योदय से पहले कुल्लाकरके पानी से मुनक्का निगल लें, सिर दर्द में तुरंत लाभ मिलेगा।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां