Subscribe Us

header ads

Twacha me nikhar ke ayurvedic upay | त्वचा में निखार के आयुर्वेदिक उपाय

Twacha me nikhar ke ayurvedic upay

दो चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। सुखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा में तुरंत निखार आएगा और रुखापन भी दूर होगा।

एलोवेरा से त्वचा चमकदार बनती हैं। इसमें पाए जानेवाले एंटी इंफ्लमटरी के गुण त्वचा की बाहरी परत को सुरक्षा प्रदानकरता है।

सामान्य त्वचा पर दही लगाना बेहद फायदेमंद होता है। दही को 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा साफ और मुलायम हो जाएगी।

अंडा और एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे स्क्रबकर निकाल लें। इसके दस मिनट बाद चेहरे को नंडे पानी से धो लें।

एक सेब को पानी में उबाल लें। इसके बाद मैशकर लें। अब इसमें एक चमच मलाई, जैतून का तेल और नीबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। इससे चेहरा मुलायम होगा।

तुलसी और दही का फेस पैक त्वचा के रूखेपन को दूरकरता है। त्वचा में चमक लाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच तुलसी का पाउडर मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। जब ये फेस पैक सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी और शहद के फेस पैक से चेहरे की थकान दूर होती हैं। चेहरे में चमक आती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए 20 से 30 तुलसी के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। इस रस में आधा चम्मच बेसन और कुछ शहद की बूदे मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के कुछ देर बाद हल्के गरम पानी से धो लें।

नाशपाती से त्वचा में प्रातिक चमक आती है। इसके प्रयोग से रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है। नाशपाती में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां