Subscribe Us

header ads

supari khane ke fayde | सुपारी खाने के फ़ायदे

supari khane ke fayde

सुपारी खाने से तंत्रिका तंत्र उत्तेजित होता है। इसके अलावा, सुपारी पर हुए एक रिसर्च से भी यह बात सामने आई कि इसे चबाने से तनाव महसूस नहीं होता है।

 

सुपारी में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो विषैले पदार्थों और फ्री रैडिकल्स को बाहर निकालने में मददकरते हैं। इससे शरीर रोगों से बचा रहता है।

 

सुपारी का काढ़ा बनाकर घाव पर लगाएं। इसके बारीक चूर्ण को लगाने से भी खून बहना बंद हो जाता है और घाव भरने लगता है।

 

सुपारी त्वचा समस्या को दूरकरने में बहुत मददगार होती है। दाद, खाज, खुजली और चकत्ते होने पर सुपारी को पानी के साथ घिसकर लेपकरने से फायदा होता है। बहुत ज्यादा खुजली होने पर सुपारी की राख को तिल के तेल में मिलाकर लगाने से लाभ होता है।

 

तीन सुपारी भूनकर उनका पाउडर बना लें। इस पाउडर में नीबू रस की करीब 5 बूंदें डालें औरकरीब 1 ग्राम काला नमक मिला लें। रोज दिन में दो बार इस मिश्रण से अपने दांतों की सफाईकरें, एक सप्ताह में दांत चमकने लगेंगे।

 

डायबिटीज के कारण बार-बार मुंह सूखने की समस्या होती है। जब भी मुंह सूखे एक सुपारी का टुकड़ा मुंह में रखें, क्योंकि इसे चबाने से बड़ी मात्रा में लार निकलती है।

 

सुपारी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके कारण इसका इस्तेमाल दांतों की सड़न को रोकने के लिए मंजन के रूप में किया जाता है। दांतों में कीड़ा लगने पर सुपारी को जलाकर उसका पाउडर बना लें। इससे रोजाना मंजनकरें,फायदा होगा।

 

यह एक तरह की दिमागी बीमारी है। इस बीमारी के लक्षणों को सुपारी के सेवन से कम किया जा सकता है।

 

सुपारी खाने से उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है।




Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां