Subscribe Us

header ads

aalu ke fayde | आलू के फ़ायदे

aalu ke fayde

चेहरे या आंखों पर काले धब्बे होने पर आलू की स्लाइस से पांच मिनट तक मालिशकरें। बाद में ठंडे पानी से धो लें।

 

गर्मियों में सन बर्न होने पर आलू से बेहतर कोई उपाय नहीं। इसके लिए आलू की स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें। उसके बाद ठंडे आलू को सन बर्न एरिया पर लगाएं। इससे त्वचा साफ, स्मूद और सॉफ्ट रहेगी।

 

आंखों के नीचे काले घेरे होने पर आलू के रस को रोज लगाएं।

 

जिनकी त्वचा शुष्क हो, वे दही में आलू मिलाकर मास्क बनाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर रखें। यह एंटी-एजिंग दवा के रूप में कामकरेगा।

 

आलू चेहरे की चमक और एंटी-एजिंग के साथ-साथ त्वचा के डेड सेल को भी खत्मकरता है। चेहरे पर 10 मिनट आलू लगाएं रखने से त्वचा के डेड सेल खत्म होने लगते हैं।

 

आलू एक कुदरती क्लींजर है। आलू के साथ खीरे को मिक्सकरते चेहरे पर लगाएं। इसके बाद एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े पानी के साथ मिक्सकर के लगाएं। इससे चेहरा साफ होगा और चमकने लगेगा।

 

शरीर में रेशैस, जलन और खुजली होने पर आलू को काटकर लगाएं। आलू लगाने से जल्द आराम मिलता है।

 

आलू में विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज,फॉस्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं।

 

चेहरे की रौनक को बनाए रखने के लिए आलू को कद्दूकसकरके चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। आलू को रोज लगाने से चेहरे का रंग साफ होने लगता है और किसी प्रकार की सूजन हो, तो वह कम होने लगती है।

 

चेहरे पर सिकुड़न और रेखाएँ होने पर आलू का रस लगा सकते हैं।

 

आलू में एंटी-एजिंग और चेहरे पर पड़नेवाली सिकुड़न यानी झुर्रियों को खत्मकरने के गुण हैं। आलू का टुकड़ा काटकर लगाने से चेहरे पर ग्लो भी आता है साथ ही, त्वचा साफ और नरम बनी रहती है।




Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां