Subscribe Us

header ads

arbi khane ke fayde | अरबी खाने के फ़ायदे

arbi khane ke fayde

अरवी के पत्तों में बेसन लगाकर पकोड़े बनाएं। ये वात रोग और जोड़ों के दर्द से राहत प्रदानकरते हैं।

 

अरवी शक्ति और वीर्यवर्धक होती है, वहीं इसकी पत्तियां शरीर को मजबूत बनाती हैं। अरवी के कंदों और पत्तियों की साग बलबर्धक होती हैं। अच्छी तरह से उबले कंदों में नमक मिलाकर खाया जाए, तो वीर्य पुष्ठी होती है।

 

अरवी के पत्तों की सब्जी बनाकर खाने से एसिडिटी दूर होती है।

 

सूखी खांसी की समस्या हो तो नियमित रूप से अरवी की सब्जी खाएं। कफ पतला होकर बाहर निकल जाएगा।

 

जले हुए स्थान पर अरवी पीसकर लगाने से छाले नहीं पड़ते और जलन भी खत्म हो जाती है।

 

अरवी का कंद शक्ति और वीर्यवर्धक होता है। इसकी पत्तियां शरीर को मजबूत बनाती हैं। अच्छी तरह से उबले कंदों में नमक मिलाकर खाने से नपुंसकता दूर होती है।

 

दिल से संबंधित रोग होने पर अरवी की सब्जी रोजाना खाने से लाभ होता है।

 

अरवी को पीसकर कुछ दिनों तक नियमित रूप से सिर पर लगाने से बाल गिरने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

 

प्रसव के बाद माताओं में दूध की मात्रा कम बनती हो, तो अरवी की पत्तियों का साग या कंद की सब्जी प्रतिदिन देने से अतिशीघ्र फायदा होता है।

 

अरवी की सब्जी का सेवनकरने से हृदय मजबूत होता है । प्रतिदिन अरवी की  सब्जी का सेवन उच्च - रक्तचाप में भी काफी उपयोगी है ।

 

अरवी की पत्तियों के डंठल को तोड़कर जलाया जाए और इसकी राख को नारियल के तेल के साथ मिलाकर फोड़ों और फुसियों पर लेपित किया जाए ,

तो काफी फायदा होता है ।

 

अरवी का रस प्रतिदिन बालों में नियमित तौर से लगाने और सिर पर मालिश से बालों का गिरना रुक जाता है और नए बाल भी उगने लगते हैं ।

 

अरवी के पत्ते डंठल के साथ पानी में उबालकर पानी को छान लें । एक गिलास पानी में आधा चम्मच शुद्ध घी मिलाकर तीन दिन तक दिन में दो बार दिया जाए , तो लंबे समय से चली आ रही गैस की समस्या में फायदा होता है ।

 

उबली अरवी खाने से पुरानी खांसी में आराम मिलता है ।

 

कीड़े - मकोड़े ने कहीं काट लिया हो तो कटे हुए हिस्से पर अरवी को छीलकर रगड़ने से राहत मिलती है । किसी तरह का जहर हो तो वो भी असर नहींकर पाता ।

 

अरवी के पत्ते डंठल के साथ लेकर पानी में उबाल लें । इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिनों में दो बार लें । गैस की समस्या में फायदा होगा ।

 

अरवी के पत्तों का रस 3 दिन तक पीने से पेशाब की जलन मिट जाती है ।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां