Subscribe Us

header ads

beking soda ke fayde | बेकिंग सोडा के फ़ायदे

beking soda ke fayde

अगर कामकरते - करते हाथ रफ और डल हो गए हैं , तो गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर धीर - धीरे हाथों की सफाईकरें । इससे हाथ सॉफ्ट हो जाएंगे ।

 

नहाने के पानी में एक कप बेकिंग सोडा डालें । बेंकिग सोडा में न्यूट्रलाइज एसिड होता है जो शरीर से बदबू बाहर निकालता है और ऑयल को कमकरता है । बेंकिग सोडा से नहाने से शरीर सॉफ्ट और स्मूद हो जाती है ।

 

कई बार नेलपॉलिश नेल्स की चमक खराबकर देती है । इसके लिए तीन चौथाई बेकिंग सोडा को एक - चौथाई पानी में मिलाकर पेस्ट तैयारकरें । पैर और हाथ की नेलपेंट उतारने के लिए इस पेस्ट को उपयोगकर सकते हैं । इसके अलावा हाथ , पैर और नाखूनों को साफकरने के लिए इसे उपयोगकर सकते हैं ।

 

इससे हाथ सॉफ्ट हो जाते हैं और हाथों की बदबू चली जाती है । खाना खाने के बाद प्लेट में तेल या चिकनाहट रह जाती है और बर्तन में दाग पड़ा जाता है । इसे बेकिंग सोडा से साफकर सकते हैं । बर्तन चमक जाएंगे ।

 

इसके अलावा कंघे , मेकअप ब्रश , स्पंज को साफकरने के लिए आसान तरीका है बेकिंग पाउडर । एक गिलास में एक बड़ा चम्मच सोडा मिलाएं और स्कर्ब से साफकरें । आपकी चीजों की पहली जैसी चमक वापस आ जाएगी ।

 

चेहरे पर होनेवाले दाग - धब्बे और एक्ने की समस्या के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद है । पिंपल को हटाने के लिए बेंकिग सोडा सही और सेफ है । इसे चेहरे पर उपयोगकरने से नुकसान नही होता । पिंपल से होनेवाले दाग पर बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर लगाएं ।

 

दांतों को सफेद रखने के लिए टूथपेस्ट के अलावा बेकिंग सोडा का उपयोगकर सकते हैं । बेंकिग सोडा को उपयोग करते वक्त इतना जरूर ध्यान रखें कि इसे ज्यादा उपयोगकरने पर दांतों में दिक्कत हो सकती है । हफ्ते में एक बार उपयोगकरें , इससे दांत खराब भी नहीं होंगे और उनकी कैविटी व दाग आसानी से खत्म हो जाएंगे ।

 

अकसर हम सांसों की दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं । कभी - कभी इतनी गंदी स्मेल आती है कि बात करना तक दुश्वार हो जाता है । इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा एक गिलास पानी में मिक्सकरें और उस पानी से मुंह को साफकरें । गले की सफाई के लिए गरारे या कुल्लाकरें , ताकि अंदर तक सफाई हो जाए ।

 

खाना खाने के बाद या रात को ब्रश नकरने की वजह से दांतों में कैविटी हो जाती है । बेकिंग सोडा से इसमें भी फायदा होता है ।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां