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ber khane ke fayde | बेर खाने के फ़ायदे

ber khane ke fayde

बेर में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, कैल्शियम और आयरन और खनिज पदार्थ भी मौजूद होते हैं। इन तत्त्वों से इम्यून सिस्टम मजबूत होता

 

जिससे में रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है।

 

बेर की पत्तियों को पीसकर तेल के साथ लेप बनाकर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है। बेर का गूदा लगाने से भी घाव ठीक हो जाता है।

 

बेर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेटरी गुण होते हैं। इसका जूस पीने से खांसी और बुखार में राहत मिलती है।

 

बेर में 18 प्रकार के महत्वपूर्ण एमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जो शरीर में प्रोटीन को संतुलितकरते हैं। साथ ही, अनिद्रा की समस्या दूरकरते हैं।

 

बेर में भी प्रचूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है। इसके सेवन से त्वचा लंबी उम्र तक जवां बनी रहती हैं।

 

बेर को छाछ के साथ लेने से पेट दर्द की समस्या खत्म हो जाती है।

 

बेर खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है। इस कारण दिल से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है।

 

बेर की पत्तियों में 61 आवश्यक प्रोटीन पाए जाने के साथ विटामिन सी, केरिटलॉइड और बी कॉम्प्लेक्स भी अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह बालों को घना और स्वस्थ बनाता है।


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