Subscribe Us

header ads

chukandar ke fayde | चुकंदर के फ़ायदे

chukandar ke fayde


चुकंदर त्वरित ऊर्जा बढ़ाने में मददकरता है। नाइट्रेट होने की वजह से शरीर में ऑक्मौसम सही तरीके से पूरे शरीर में जाती है, जिससे शरीर का ऊर्जा स्तर बढ़ जाता है। साथ ही, चुकंदर में आयरन की भरपूर मात्रा होने की वजह से शारीरिक क्षमता बढ़ती है।


चुकंदर में बीटासायनिन भी होता है जो कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है। जिन लोगों को ट्यूमर और ब्रेस्ट कैंसर होता है, उन्हें चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। चुकंदर खाने से कैंसर के ट्रीटमेंट में मदद मिलती है।

 

चुकंदर में नाइट्रेट होता है, जो पेट में बननेवाली गैस को कमकरता है।

 

चुकंदर में घुलनेवाला फाइबर, फ्लेवनॉयड्स और बीटासायनिन होता है।

 

बीटासायनिन की वजह से ही चुकंदर का रंग लाल होता हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है, जो दिल की बीमारियो और स्ट्रोक से बचाता है।

 

चुकंदर में फाइबर होने से पेट से जुड़ी समस्याएं खत्म होती है। इसे रोज खाने से पेट सही रहता है और टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

 

चुकंदर का जूस शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है। चुकंदर में नाइट्रेट होने की वजह से ऑक्मौसम पूरे शरीर में पहुंचता है। इससे दिमाग सही कामकरता है।

 

चुकंदर में फोलिक एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं और गर्भस्थ शिशु के लिए फायदेमंद होता है। चुकंदर से प्रसव के समय महिला को ऊर्जा भी मिलती है।

 

चुकंदर में मिनरल सिलिका होता है जो कैल्शियम की पूर्तिकरता है।

 

कैल्शियम शरीर के लिए जरूरी तत्त्व है। कैल्शियम से हड्डी और दांत मजबूत होते हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी दूरकरने के लिए चुकंदर का जूस पिएं। डायबिटीज में चुकंदर मीठा खाने की इच्छा पूरीकरने के साथ ही भूख भी मिटाता है। यह शरीर का शुगर स्तर सही रखता है। यह फैट-फ्री भी होता है।

 

चुकंदर में आयरन ज्यादा होता है, जो हीमोग्लुटिनिन को सही रखता है

 

हीमोग्लुटिनिन शरीर में ऑक्मौसम और न्यूट्रिशन की पूर्तिकरने का कामकरता है।

 

एनीमिया आयरन की कमी से होता है, इसलिए इस बीमारी में चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है।




Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां