Subscribe Us

header ads

doodh peene ke fayde | दूध पीने के फ़ायदे

doodh peene ke fayde

हड्डियों का घनत्व बरकरार रखने के लिए दूध का सेवन जरूरी है।

 

मलाईरहित दूध में कैल्शियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन के साथ विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

 

रोज एक गिलास मलाईरहित दूध पीने से हड्डी कमजोरी की आशंका कम हो जाती है। इसमें पाया जानेवाला कैल्शियम और फॉस्फोरस दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जानेवाला प्रोटीन कैसीन दांतों के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह दांतों के इनेमल पर पतली परत बना लेता है, जो दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

 

दिमाग को स्वस्थ और तेज बनाए रखने के लिए स्किम्ड दूध का सेवन कीजिए। दिमाग को चुस्त बनाए रखने के लिए रोजाना एक गिलास दूध का सेवन फायदेमंद होता है। ऐसाकरने से आपकी दिमागी क्षमता तेज होगी।

 

रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीने से मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है। इससे तनाव दूर होता है।

 

स्किम्ड दूध का सेवन त्वचा में प्रातिक रूप से निखार लाता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं।

 

दूध पीने से वजन बढ़ता नहीं, कम होता है।

 

रोजाना एक गिलास दूध कसरत के फायदे को बढ़ा सकता है।

 

गाय के दूध से मोटापा नहीं बढ़ता लेकिन इसे स्वस्थ खुराक के साथ लिया जाना चाहिए। यह प्रोटीन, विटामिन बी और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है।

 

बकरी का दूध हड्डियों को कमजोर होने से रोकता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है। कम फैट होने के कारण इसे गाय के दूध से बेहतर माना जाता है।

 

जिन्हें सामान्य दूध से एलर्जी की शिकायत है या जो दूध को मांसाहार ही श्रेणी में रखते हैं उनके लिए सोया मिल्क अच्छा विकल्प है। यह वजन कमकरता है।

 

दक्षिण भारत में बहुतायत में इस्तेमाल होनेवाला नारियल का दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। यह वजन कम करने और पाचन तंत्र मजबूतकरने में मददगार है।

 

क्रीमयुक्त दूध की तुलना में मलाईरहित दूध पीना सेहत के लिहाज से अधिक फायदेमंद माना जाता है। मलाईरहित दूध से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

 

मलाईरहित दूध में वसा की मात्रा कम होती है, यानी यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अच्छा आहार है। मलाईरहित दूध में फैट नहीं होता है, लेकिन बाकी सभी जरूरी पौष्टिक तत्त्व होते हैं।




Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां