Subscribe Us

header ads

kaddu ke bij khane ke fayde | कद्दू के बीज खाने के फायदे

kaddu ke bij khane ke fayde

कद्दू की सब्जी के साथ - साथ उसके बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं और उनमें जबरदस्त औषधीय गुण होते हैं ।

 

पेट के कीड़ों को मारने में कद्दू के बीज बेहद असरदायक होते हैं । कद्दू के बीजों को चबाकर निगलने से पेट और छोटी आंत के परजीवियों का नाश हो जाता है ।

 

जोड़ों के दर्द या आर्थरायटिस में कद्दू के बीज गजब का असर दिखाते हैं । ग्लुकोज के साथ कद्दू के बीजों का सेवनकरने से बेहतर नींद आती है ।

 

ग्रामीण इलाकों में जी मिचलाने , थकान होने या चिंतित व्यक्ति को कद्दू के बीजों को शक्कर के साथ मिलाकर खिलाया जाता है ।

 

अलसी और कद्दू के बीजों की समान मात्रा ( करीब 2 ग्राम प्रत्येक ) रोजाना एक बार लेना चाहिए । माना जाता है कि यत की कमजोरी और दिल की समस्याओं में ये काफी कारगर होते हैं ।

 

हाथ - पैरों में जलन होने पर कद्दू के बीजों को पीसकर जलनवाले हिस्सों पर लगाएं । लेप के सूख जाने के बाद हाथ - पैर या जलनवाले अंग को नमक के घोल से धो लेना चाहिए । इससे बहुत तेजी से आराम मिलता है ।

 

शरीर के जिन हिस्सों पर घाव पक चुके हैं या किसी तरह से संक्रमित हो चुके हैं , उन जगहों पर सूखे बीजों का चूर्ण या ताजा बीजों का रस लगाने से आराम मिल जाता है ।

 

प्रोस्टेट वृद्धि को रोकने के लिए कद्दू के बीजों को काफी कारगर माना गया है । प्रोस्टेट ग्रंथि की वृद्धि से परेशान रोगी को प्रतिदिन कम से कम 4-5 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करना चाहिए ।

 

महिलाओं में रजोनिवृत्ति पर होनेवाली स्वास्थ्य समस्याओं जैसे रक्तचाप बढना , कोलेस्ट्रॉल बढ़ना , हार्मोन की कमी होना आदि में कद्दू के बीजों के तेल ( 2 मिली ) के सेवन से सुधार होता है ।

 

दिल की बीमारियों और रक्त संचरण से जुड़ी अन्य समस्याओं में कद्दू के बीजों से प्राप्त तेल को बेहद कारगर पाया गया है ।

 

कद्दू के बीजों को भोजन में शामिलकरके किडनी में पथरी की समस्या से बचा जा सकता है ।

 

कद्दू के बीज उच्च रक्तप्रेशर को कम करने में बेहद कारगर साबित होते हैं । जिन्हें उच्च रक्तप्रेशर की समस्या हो , उन्हें कद्दू के बीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए ।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां