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kaju khane ke fayde | काजू खाने के फ़ायदे


kaju khane ke fayde

काजू पाचन शक्ति बढ़ाता है। इससे भूख ज्यादा लगती है। आंतों में भरी गैस बाहर निकलती है।

 

काजू को पानी में भिगोकर पीसकर मालिशकरने पर रंगत निखरने लगती है।

 

काजू तैलीय, शुष्क आदि हर प्रकार की त्वचा के लिए लाभप्रद होता है। त्वचा तैलीय है तो काजू को रात भर दूध में भिगो दें। सुबह महीन पीसकर उसमें मुल्तानी मिट्टी, नीबू या दही को थोड़ी मात्रा मिलाकर चेहरे पर लगाएं। त्वचा धीरे-धीरे सामान्य होने लगेगी।

 

भूखे पेट काजू खाकर शहद खाने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। काजू खाने से यूरिक अम्ल नहीं बनता।

 

काजू का तेल सफेद दागों पर लगाने से धीरे-धीरे सफेद दाग मिट जाते हैं। इससे रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है।

 

काजू में प्रोटीन अधिक होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। काजू मसूड़ों और दांतों को स्वस्थ रखता है। दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कमकरता है।

 

काजू में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर से बचावकरते हैं।

 

काजू शरीर का वजन भी संतुलित रखता है।

 

काजू को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसका कोई कुप्रभाव नहीं होता। ये अलग बात है कि इसे कम मात्रा में खाना चाहिए। कई बार बिना किसी परिश्रम के थकान महसूसकरते हैं। मूड भी अपसेट हो रहा होता है, ऐसे में दोतीन काजू चबा लें। इससे थकान तत्काल दूर हो जाएगी।

 

काजू खाने से बाल और त्वचा स्वस्थ और सुंदर हो जाती है।

 

काजू कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। इसमें प्रोटीन अधिक होता है। यह जल्दी पच जाता है। गुर्दे को ताकत देता है।

 

काजू में आयरन अधिक होता है। इसीलिए जिन लोगों को खून की कमी हो,उन्हें इसका नियमित सेवन करना चाहिए।


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