Subscribe Us

header ads

nashpati ke fayde | नाशपाती के फ़ायदे

nashpati ke fayde

नाशपाती का जूस ऊर्जा का अच्छा स्रोत है । यह रोग प्रतिरोधक तंत्र को मजबूत बनाता है । इसके नियमित सेवन से सर्दी , खांसी , जुकाम जैसी बीमारियां नहीं होतीं । नाशपाती में सोडियम , फॉस्फोरस , लोहा , आयोडीन ,  कोबाल्ट, मैंग्नीज , कॉपर , मोलिब्डेनम , फ्लोरीन , जिंक , विटामिन ए , विटामिन बी 1 , बी 2 , पोटेशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है ।

 

नाशपाती का जूस अर्थराइटिस के रोगियों के लिए लाभकारी है । यह सूजन को ठीककरता है । अर्थराइटिस रोगियों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए ।

 

नाशपाती में पर्याप्त मात्रा में बोरोन होता है जो हड्डियों में कैल्शियम के स्तर को बनाए रखने में मददकरता है , इसलिए नाशपाती का सेवनकरने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा नहीं होता ।

 

नाशपाती गर्भवती स्त्री और उसके बच्चे के लिए भी फायदेमंद होती है । यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है ।

 

फाइबर युक्त होने के कारण नाशपाती डायबिटीज रोगियों के लिए औषधि की तरह काम करती है । इससे मीठा खाने की तलब नहीं लगती ।

 

नियमित रूप से नाशपाती का जूस पीने से आंतों के रोग को नियंत्रित किया जा सकता है । नाशपाती विषाक्त पदार्थों और रसायनों के संपर्क में आने से बड़ी आंत की कोशिकाओं की रक्षा करती है । इसका जूस दिन में दो बार पीने से कफ कम होता है और गले की खराश दूर होती है ।

 

नाशपाती खाने से शरीर का ग्लूकोज ऊर्जा में बदल जाता है । जब भी थकान महसूस करें , नाशपाती खाएं फौरन ऊर्जा मिलेगी । नाशपाती का जूस शरीर के तापमान को कमकर बुखार में राहत पहुंचाता है ।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां