Subscribe Us

header ads

olive oil ke fayde | जैतून का तेल के फ़ायदे

olive oil ke fayde

जैतून का तेल रक्त कोलेस्ट्रॉल स्तर को कमकरता है , जिससे दिल की  बीमारियां दूर रहती हैं । एक स्टडी बताती है कि रोजाना जैतून का तेल से बना फूड खानेवाले सीनियर सिटिजंस को स्ट्रोक का खतरा कम रहता है ।


साथ ही ,यह ऑयल दिल को स्वस्थ भी रखता है । सिर्फ यही नहीं , इससे रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है ।

 

यह डिप्रेशन से भी प्रोटेक्टकरता है । रिसर्च बताती है कि यह इमोशनली मजबूतकरता है , जिससे ड्रिप्रेशन होने की आशंका कम रहती है ।

 

यह आंखों के नीचे पड़े काले धब्बों को कमकरता है और खूबसूरती बढ़ाता है । इसके अलावा , जैतून का तेल लिप बाम का भी कामकरता है । यह फटे होंठो को मॉइश्चराइजकरता है । इसीलिए इससे आंखों और होंठों पर मालिश भीकर सकते हैं ।

 

जैतून का तेल त्वचा को मॉइश्चराइजकरने के साथ ही सुदंर भी बनाता है । यह सूरज की रोशनी से खोए हुए निखार को वापस लाता है , यानी सन टैन को कमकरता है । यह सब कुछ इस ऑयल में पाए जानेवाले एंटी - ऑक्सीडेंट्स और फैट्स की वजह से होता है ।

 

बहुत से लोगों को लगता है कि जैतून का तेल में उच्च कैलोरी होती है , जिससे वजन बढ़ता है लेकिन यह गलत है । जैतून का तेल से वजन बढ़ता नहीं , बल्कि कम होता है । स्टडी के मुताबिक , यह ऑयल ज्यादा समय तक आपकी भूख को नियंत्रण में रखता है । साथ ही , यह मीठा खाने की इच्छा को भी कमकरता है ।

 

जैतून का तेल एक मॉइश्चराइजर की तरह इस्तेमाल किया जाता है । इसे रूखी त्वचा पर लगाने से त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहती है । इसे रूखी कुहनियों और घुटनों - एड़ियों पर लगा सकते हैं । इसे शरीर पर क्रीम की तरह रोजाना लगाया जा सकता है । इसे फेसपैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है ।

 

जैतून का तेल ढीली पड़ी त्वचा को टाइटकरने के साथ ही रंग भी साफकरता है ।

 

जैतून का तेल पेन में रिलीफ का कामकरता है इसीलिए यह दर्द , सूजन और जलन को कम करने में मददकरता है । यह जानलेवा कैंसर से शरीर को बचाता है , जैसे त्वचा कैंसर ।

 

अगर कब्ज की दिक्कत रहती है , तो जैतून का तेल खुराक में शामिल करना चाहिए । यह डाइजेस्टिव सिस्टम को आराम पहुंचाता है , कब्ज में राहत दिलाता है । साथ ही गैस संबंधी तकलीफों में भी आराम दिलाता है ।

 

जैतून का तेल खाने से बॉर्डर लाइन डायबीटिज होने का खतरा 50 फीसदी कम हो जाता है ।

 

बालों में लगानेवाले ज्यादातर प्रोडक्ट्स में जैतून का तेल होता है । यह बालों को स्वस्थ , मजबूत और शाइनी बनाता है । बालों में अच्छे रिजल्ट के लिए इसे गरमकरके बालों में लगाना चाहिए । इससे बालों में मजबूती बनी रहती है , साथ ही बाल स्वस्थ होते हैं । यह बालों में सीरम की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है ।

 

जैतून का तेल शरीर को स्वस्थ और बीमारियों के दूरकरने के साथ - साथ त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है । यह ऑयल एक कुदरती मॉइश्चराइजर की तरह है , जो त्वचा पर लगाने या खाने , दोनों से त्वचा को मुलायम बनाता है ।

 

जैतून का तेल कैल्शियन अब्जॉर्बकरने में मददकरता है , जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं । इस ऑयल की यही खूबी ऑस्टियोपोरोसिस ( इसमें हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं ) से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है ।

 

जैतून का तेल विवेक को इंप्रूवकरता है । साथ ही , यह पाया गया कि जो लोग अपने खाने में जैतून का तेल का इस्तेमालकरते हैं , उनकी विजुअल मेमोरी और भाषा बाकियों के मुकाबले अच्छी होती है । वहीं , यह दिमाग संबंधी बीमारियों से भी बचाता है ।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां