Subscribe Us

header ads

Orange Ke Chilake Ko Pheke Nahi Pahle Jaan Le Uske Fayde | ऑरेंज के छिलके को फेके नही पहले जान ले उसके फ़ायदे

orange ke chilke ka upyog

हम हमेशा ऑरेंज या संत्रो को बढे चाव सें खाते है पर ऑरेंज या संत्रो के छिलको को फ़ेक देते है पर आज हम जानेगे कि उन फेके हुए छिलके के फ़ायदे 

1. रुखे सुखे बाल

अगर बाल एकदम रूखे और बेजान दिखाई देते हैं तो संतरे के छिलके लिए वरदान साबित हो सकते हैं । संतरे के छिलकों को पीसकर बालों में लगाकर कुछ देर रखें और फिर बाल धो लें । बाल चमकीले और मुलायम हो जाएंगे ।

 

2. त्वचा के लिए उपयुक्त

संतरे के छिलके को सुखाकर पीसकर उसे दही मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा ग्लोइंग व स्मूथ बनती है । संतरे के छिलकों को बेसन में मिलाकर लगाना ऑइली त्वचावालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है और पिंपल्स को खत्मकर देता है । संतरे के छिलकों को पीसकर उसमे गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग - धब्बे मिटते हैं ।

 

3. मोटापा के लिए

संतरे के छिलको में ऐसा गुण पाया जाता है जिससे उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर है जो मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को फायदा हो सकता है । साथ ही ये कैंसर व हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्याओं में भी विशेष रूप से लाभदायक है ।

 

4. पाचन ओर पेट कि समस्या

यह पाचन में सुधार , गैस , उल्टी , हार्ट बर्न और अम्लीय डकार को दूरकरने में मददकरता है । यह भूख बढाता है और मतली से राहत दिलाने का कामकरता है साथ ही संतरे का छिलका मि का नाशकरनेवाला व बुखार को मिटानेवाला भी होता है । इसलिए इन सभी रोगों के रोगियों को संतरे का छिलका पीसकर खिलाने पर फायदा होता है ।

 

5. अच्छी गहरी निंद

नारंगी के छिलके में एक विशेष प्रकार की गंधवाला तेल पाया जाता है । इस तेल का उपयोग तंत्रिकाओं को शांतकरने व गहरी नींद के लिए किया जाता है ।

नहाने के पानी में इसका दो से तीन बूंद तेल डालिए और फिर देखिए कितनी मीठी नींद आती है ।

 

6. जुतो कि दुर्गंध

संतरे के छिलकों को रात में दुर्गंध मार रहे जूतों के अंदर रख दें , अगली सुबह इन छिलकों को फेंक दें , जूतों से दुर्गंध दूर हो जाएगी ।


7. त्वचा कि गंदगी कील मुंहासों ओर की रोकथाम के लिए


त्वचा पर मौजूद सारी गंदगी संतरे के छिलके का पाउडर साफ कर देता है. कील-मुंहासों की समस्या पर ऑरेंज  पाउडर में थोड़ी सी मात्रा गुलाब जल की मिलाकर लगाने से में फायदा होता है.


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां