Subscribe Us

header ads

sendha namak ke fayde | नमक के फ़ायदे

sendha namak ke fayde

प्लास्टिक का झाडू जल्दी खराब न हो , इसके लिए गर्म पानी और नमक डालकर साफकरें । एक बाल्टी में गर्म पानी के साथ नमक डालें और उसमें झाड़ को 20 मिनट के लिए रखें । इससे झाडू लंबे समय तक चलेगा और साफ भी रहेगा ।

 

अगर जूतों से बिना मोजे पहने हुए भी दुर्गंध आती है , खासकर सर्दियों में , तो इसके लिए हल्का - सा नमक अपने जूतों के ऊपर छिड़क दें । नमक जूतों की नमी सोख लेता है और दिन भर दुर्गंध नहीं आने देता ।

 

लिपस्टिक के दाग हटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है । जिस तरह से होंठों से लिपस्टिक आसानी से नहीं हटती , उसी तरह गिलास से भी यह दाग जल्दी नहीं हटता । इसके लिए गिलास धोने से पहले हल्के हाथों से नमक गिलास के किनारे पर लगाकर रगड़ें । दाग अपने हट जाएगा ।

 

घर में रखे आर्टिफिशियल फूलों की सफाई के लिए अकसर परेशान रहती हैं । सिल्क और नॉयलोन के फूल धूलने से खराब हो जाते हैं । इसलिए एक जिप लॉक बैग में एक कप नमक डालकर फूल रखें और अच्छे से हिलाएं । नमक फूलों से डस्ट को खत्मकर देता है । इससे फूल पहले की तरह सुंदर और फ्रेश लगेंगे ।

 

कपड़ों पर वाइन का दाग पड़ने पर उस जगह थोड़ा नमक लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें । नमक वाइन के दाग को कमकर देता है और अगर कपड़ों पर पसीने के दाग रह जाते हैं , तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच

नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ें । दाग अपने खत्म हो जाएंगे ।

 

अगर अंडे को चेक करना चाहते हैं कि वो फ्रेश है या नहीं , तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है । एक बाउल में ठंडे पानी में 2 बड़े चम्मच नमक डालें । अगर अंडा पूरी तरह से पानी में डूब जाता है , तो फ्रेश है और उपयोगकर सकते हैं । अगर नहीं डूबता , तो इसका मतलब है कि अंडा खराब हो गया है । इसके अलावा , अंडे हमेशा नमक के पानी में उबालने चाहिए । इससे छीलने में आसानी रहती है ।

 

ज्यादा कॉफी डालने या उबालने से कॉफी का टेस्ट कड़वा हो जाता है । इसके लिए कॉफी में एक चुटकी नमक मिलाएं । इससे कॉफी की कड़वाहट कम हो जाएगी । दरअसल , नमक कॉफी की कड़वाहट को कमकरता है । इसे पीने  पर कॉफी कड़वी नहीं लगती है । इसी तरह , कॉफी का दाग कपड़ों और पॉट से हटाने के लिए नमक का उपयोगकरें ।

 

मधुमक्खी के काटने पर पहले डंक को निकालें , उसके बाद नमक और पानी का पेस्ट बनाकर उस जगह पर लगाएं । पेस्ट लगाने पर कुछ देर के लिए उसे सूखने दें । इससे पेस्ट जहर को सोख लेगा । इसे दर्द और सूजन कम हो जाएगी । इसी तरह , किसी और कीड़े के काटने पर भी नमक का इस तरह उपयोगकर सकते हैं ।

 

पार्टी में या खाना खाने से पहले हम सलाद काटकर रख देते हैं , लेकिन खाना खाते वक्त सलाद फ्रेश नहीं लगता । इसके लिए सलाद परोसने से पहले नमक डाल दें । इससे सलाद फ्रेश भी रहेगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा ।




Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां