Subscribe Us

header ads

shahad ke fayde | शहद के फ़ायदे

shahad ke fayde

अगर चाहते हैं कि कुछ ही दिनों में स्लिम और फिट हो जाएं , तो इसके लिए  गर्म पानी में शहद मिलाकर रोज पीना होगा । अगर नीबू और शहद में टेस्ट नहीं आता , तो गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पी सकते हैं । अगर इसे सुबह खाली पेट पीते हैं , तो जल्दी ही परिणाम दिखाई देने लगेंगे ।

 

शहद सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसलिए इसे किसी भी तरीके से उपयोगकर सकते हैं । रात में सोने से पहले एक चम्मच शहद पिएं । इससे मेटाबॉलिज्म सही रहेगा और फैट नहीं बनेगा । साथ ही , नींद भी अच्छा आएगी ।

 

रात में रोज शहद पीकर सोने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी । दालचीनी और शहद वजन कम करने के साथ - साथ दिल के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि शहद कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रणकरता है ।

 

शहद और दालचीनी पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर एक - एक चम्मच सुबह और रात को लेने से सुनने की शक्ति बढ़ती है । कान से कम सुनाई देने की समस्या होने पर कान में दालचीनी के तेल की कुछ बूंदें डालने से आराम मिलता है ।

 

अपच जैसी पेट की समस्या होने पर दालचीनी का प्रयोगकरने से आराम मिलता है । इसके अलावा दालचीनी के प्रयोग से उलटी तथा दस्त में आराम मिलता है । एक चम्मच शहद के साथ थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है तथा भोजन भी आसानी से पच जाता है और पेट की समस्या नहीं होती ।

 

शहद मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में मददकरता है । इससे ऊर्जा मिलती है और वजन कम होता है । शहद ही एक मात्रा ऐसा मीठा है जो शुगर स्तर को नियंत्रण में रखता है । इसके अलावा , शहद कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा बनने नहीं देता । इससे एक्टिव रहते हैं । जितना एक्टिव रहेंगे , उतना ही कैलोरी खर्च होगी और वजन नियंत्रण में रहेगा ।

 

पेट और डाइजेशन से जुड़ी दिकक्तों के लिए दालचीनी बेहद कारगर है ।

 

दालचीनी को पुराने समय से ही एक औषधि के रूप में प्रयोग में लाया जाता रहा है । इसके अलावा , दालचीनी रक्त शुगर और मेटाबॉलिज्म को भी सही रखती है । इसके इस्तेमाल से वजन नहीं बढ़ेगा और फैट भी नियंत्रण में रहेगा ।

 

शहद और दालचीनी , वजन कम करने के लिएरू शहद और दालचीनी प्रातिक गुणों से भरपूर होते हैं । अगर जल्द ही वजन कम करना चाहते हैं , तो दालचीनी और शहद का इस्तेमाल अपने भोजन में शुरूकर दें । वजन कुछ ही

दिनों में नियंत्रण में आ जाएगा ।

 

अगर चाय ज्यादा पीने की आदत है तो अब से दालचीनी और शहद की चाय पीना शुरूकर दें । सुबह के समय एक कप पानी में एक चम्मच दालचीनी डालकर उबालें । उसके बाद शहद डालकर फिर अच्छे से उबाल लें । रोज एक

कप यह चाय पीने से वजन काफी हद तक नियंत्रण हो जाएगा ।

 

सुबह के समय सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नीबू मिलाकर पिएं । इससे शरीर में बननेवाला गंदा फैट निकल जाएगा और पूरे दिन एक्टिव रहेंगे ।

 

रोज सुबह ब्रेकफास्ट में जैम या बटर खाने से अच्छा है कि उसकी जगह शहद और दालचीनी लगाकर खाएं । ब्रेड पर एक परत शहद लगाएं उसके ऊपर हल्का - सा दालचीनी छिड़क दें । इससे टेस्ट भी बदल जाएगा और स्वस्थ भी रहेंगे ।




Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां