Subscribe Us

header ads

shahad khane ke fayde | शहद खाने के फ़ायदे

shahad khane ke fayde

तीन चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल नहाने के पानी में मिलाएं। ये आपकी त्वचा को कुदरती मॉइश्चराइज्डकर देगा और आपकी त्वचा चमकने लगेगी।

 

जब बहुत ज्यादा तनाव महसूस करें तो चाय में एक बूंद शहद डालकर पिएं। बहुत हलका महसूस करेंगे।

 

हैंगओवर हो जाए तो ब्रेकफास्ट में शहद लगे टोस्ट लें। चाय में भी शहद डालकर पिएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, जिसके कारण एल्कोहल का प्रभाव खत्म हो जाता है।

 

यदि रोजाना रात को 2 से 4 बजे तक जागते रहते हैं, यानी नींद न आने की समस्या हो तो एक चम्मच शहद में थोड़ा नमक मिलाकर सेवन करें। गहरी नींद आएगी।

 

यदि कोई जल जाए तो उस जले हुए स्थान पर शहद लगाएं। जले हुए का निशान नहीं रहेगा।

 

वजन कम करने के लिए भी शहद एक अचूक नुस्खा है। जहां भी शुगर उपयोगकरते हैं, वहां शहद का उपयोग करें; बढ़ता वजन बहुत जल्दी नियंत्रण में आ जाएगा।

 

यदि कहीं पार्टी में जाना हो और पिंपल निकल आए तो थोड़ा सा शहद लेकर पिंपल पर लगाएं। आधे घंटे के लिए लगा रहने दें फिर छोड़ दें, पिंपल बैठ जाएगा।

 

यदि कफ की समस्या हो तो एक चम्मच शहद में नीबू का रस या थोड़ा सा कोकोनट ऑयल मिलाकर लेने से बहुत लाभ होता है।

 

दो बूंद शहद हथेली पर लेकर उसमें उतना ही गुनगुना पानी मिलाएं। इसे दोनों हाथों से अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर क्लॉकवाइज मालिश करें। कुछ देर उसे लगा रहने दें और फिर चेहरा साफ पानी से धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

 

जब कभी कमजोरी महसूस हो, एक चम्मच शहद खा लें। कुछ ही देर में ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे।

 

बादाम का तेल, बेस वैक्स और शहद, तीनों को मिलाकर घर पर ही लिप बॉम तैयारकर सकते हैं।

 

शुगर फ्री की जगह डायबिटीक लोगों को खाने में शहद उपयोग करना चाहिए, क्योंकि शहद रक्त शुगर स्तर को कमकर देता है।

 

किसी जगह कट लगने या घाव हो जाने पर एंटी-बॉयोटिक क्रीम की तरह शहद का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि शहद एक कुदरती एंटी-बॉयोटिक है। रोजाना घाव पर इसे लगाने से घाव जल्दी भर जाता है।

 

एक चम्मच शहद में एक-चौथाई चम्मच पानी मिलाकर इस मिश्रण को अच्छे से मिक्सकर शैम्पू से पहले बालों में लगाएं। कुछ देर रखने के बाद बालों को धो लें। बाल बहुत सिल्की और शाइनी लगने लगेंगे।

 

शहद, सिरका और पानी, तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पौधों पर इस्तेमाल करें। यह एक कुदरती कीटनाशक के रूप में कामकरता है।

 

अगर जल्द मोटापा कम करना हो तो हर भोजन के बाद गरम पानी में शहद और नीबू का रस डालकर पीने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है। साथ ही वर्कआउटकरने के तुरंत बाद भी इसे पीने से ऊर्जा मिलती है और शरीर एक्टिव रहता है।

 

शहद से गुस्सा भी नियंत्रण होता है। शहद को दूध में मिलाकर पीने से गुस्सा तो कम होता ही है साथ में खूब सारा पोषण भी मिलता है।

 

शहद को ओटमील में मिलाकर नाश्ते में खाने से वजन कम होता है।

 

शायद ही कुछ लोग जानते हैं कि लंबी उम्र के लिए किसी खास जड़ी-बूटी या संजीवनी की आवश्यकता नहीं है, बल्कि उसे केवल शुद्ध शहद के प्रतिदिन सेवन से भी पाया जा सकता है। अब तो वैज्ञानिकों ने भी शहद के गुणकारी विषेशताओं को स्वीकार भीकर लिया है और वे भी अपने कई पेशेंट को शहद के सेवन की सलाह देते हैं क्योंकि शहद उपयोगी दवा से भी अधिक गुणकारी होता है।

 

आंखों में शहद की 1 बूंद रोज डालने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

 

अदरक का रस शहद में मिलाकर पीने से खांसी-जुकाम ठीक हो जाता है।

 

नीबू और शहद के रस से चेचक के दाग ठीक किए जा सकते है।

 

शहद का नियमित सेवनकरने से दिल और दिमाग की शक्ति बढ़ती है।

 

शहद शरीर की चर्बी को बड़ी ही तेजी से गलाता है। इसके अलावा डाइटिंगकरते वक्त अगर शहद को अपने आहार में शामिलकरेंगे तो शरीर को

 

पूर्ण रूप से पोषण मिलेगा और शरीर को डाइटिंग का दुष्परिणाम नहीं झेलना पड़ेगा।

 

ज्यादातर शहद को पानी के साथ ही लेना चाहिए। शहद को गुनगुने पानी के साथ पीने से जल्दी चर्बी घटती है और साथ ही ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती।

 

रोजाना नीबू के रस और शहद को मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पीने से तो दिन भर एक्टिव रहने के साथ साथ वजन पर भी नियंत्रण किया जा सकता है।

 

ज्यादा भूख लगती है तो दूध में शहद की कुछ बूंदे मिलाकर रोजाना पिएं।

 

इससे न केवल पेट भरेगा बल्कि शरीर को जरूरी पोषण भी मिलेगा।

 

शहद की कुछ बूंदो को दही में डालकर खाएं। इससे पूरा दिन एक्टिव बने रहेंगे।

 

अत्यधिक थकान में यदि एक चम्मच शहद की ले ली जाये तो वह तुरन्त ऊर्जा देनेवाला होता है और व्यक्ति की थकान तुरंत उतर जाती है।

 

शरीर में रूखेपन को दूरकरता है।

 

शहद को लगातार प्रयोगकरने से व्यक्ति की याददाशत बढ़ती है।

 

शरीर में कीटाणुनाशक का काम भी शहदकरता है।

 

मोटापा अधिक बढ़ जाने से व्यक्ति चलने-फिरने में और अपने रोजमर्रा के  काम करने में जल्दी थकान महसूसकरता है, ऐसे में एक चम्मच शहद का गर्म पानी के साथ सुबह-शाम प्रयोग मोटापे को कमकरता है और शरीर की ऊर्जा बढ़ाता है।


Source code : amazon kindle

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां